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नई दिल्ली36 मिनट पहले
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कोविड-19 महामारी के बीच सैमसंग अपने मैन्युफैक्चरिंग पावर को बढ़ाकर भारतीय बाजार में अपनी जमीन को मजबूत करना चाहती है
- साल की दूसरी तिमाही में सैमसंग 26% मार्केट शेयर के साथ दूसरे स्थान पर रही
- कंपनी पिछली तिमाही में 16% हिस्सेदारी के साथ यह तीसरे स्थान पर थी
देश में चीन विरोधी स्वर का फायदा उठाने के लिए अब कोरियन कंपनी सैमसंग तैयार है। कंपनी भारत में अपने नए और बजट रेंज वाले स्मार्टफोन और डिवाइस को उतराने की तैयार कर रही है। उसका लक्ष्य शाओमी समेत कई चीनी कंपनियों को खिलाफ अपनी जमीन तैयार करना है।
देश के अंदर स्मार्टफोन बेचने वाली कंपनियों में सैमसंग एकमात्र नॉन-चाइनीज कंपनी है। भारत-चीन सीमा पर चीन द्वारा भारतीय सैनिकों पर हमले के बाद से देश में चीनी प्रोडक्ट का विरोध हो रहा है। इस वजह से सैमसंग को फायदा मिल सकता है।
सैमसंग का मार्केट शेयर बढ़ा
काउंटरपॉइंट की रिपोर्ट के मुताबिक, साल की दूसरी तिमाही में सैमसंग 26% मार्केट शेयर के साथ दूसरे स्थान पर रही, जबकि इस दौरान 29% शेयर के साथ शाओमी पहले स्थान पर रही। कोरोनावायरस के चलते सैमसंग की सप्लाई चेन भी प्रभावित रही। साथ ही, प्रोडक्शन में भी देरी हुई। बता दें कि कंपनी पिछली तिमाही में 16% हिस्सेदारी के साथ यह तीसरे स्थान पर थी।
टॉप-5 स्मार्टफोन ब्रांड भारत (Q1 2020)
कंपनी | मार्केट शेयर |
शाओमी | 30% |
वीवो | 17% |
सैमसंग | 16% |
ओप्पो | 12% |
रियलमी | 14% |
अन्य | 11% |
सैमसंग ग्लोबल मार्केट में स्मार्टफोन की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। हालांकि, उसने भारतीय बाजार में चीनी स्मार्टफोन के चलते पिछले तीन सालों में अपनी पोजिशन को खो दिया है। क्योंकि चीनी स्मार्टफोन कम कीमत में बेहतर माने जाते हैं।
अमेरिका के बाहर दूसरा बड़ा बाजार भारत
काउंटरपॉइंट की रिपोर्ट के मुताबिक, सैमसंग का भारतीय बाजार में सालाना रिटेल स्मार्टफोन रेवेन्यू 7.5 बिलियन डॉलर (लगभग 56 हजार करोड़ रुपए) का है। जो अमेरिका के बाहर कंपनी का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है।
कोविड-19 महामारी के बीच सैमसंग अपने मैन्युफैक्चरिंग पावर को बढ़ाकर भारतीय बाजार में अपनी जमीन को मजबूत करना चाहती है। देश में जहां चीनी प्रोडक्ट का विरोध हो रहा है, तो शाओमी, ओप्पो जैसी कंपनियों को कोविड की वजह से प्रोडक्शन में देरी का सामना करना पड़ रहा है। जबकि सैमसंग की डिलीवरी काफी स्मूद चल रही है।
बजट स्मार्टफोन पर फोकस
सैमसंग के प्रोडक्शन में लगातार तेजी दिख रही है। कंपनी जून के बाद से सात नए स्मार्टफोन लॉन्च कर चुकी है, जिसमें तीन 10,000 रुपए के करीब हैं, इसमें 75 डॉलर (करीब 4000 रुपए) का सबसे सस्ता एंड्रॉयड फोन भी शामिल है।
कोविड-19 महामारी की वजह से स्कूल और कॉलेज में ऑनलाइन एजुकेशन का क्रेज बढ़त रहा है, जिसके चलते स्मार्टफोन की डिमांड भी भारतीय बाजार में बढ़ रही है। यही वजह है कि सैमसंग बजट स्मार्टफोन पर ज्यादा फोकस कर रही है। कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि वो भारत में अपने डिवाइसेज को लेकर हाई डिमांड देख रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि पिछले साल की तुलना में कंपनी के रेवेन्यू में बढ़ोतरी होगी।
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